Chapter 6: कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है (What is Computer Hardware in Hindi)

    Computer Hardware in Hindi

    पिछले अध्याय में हमने कंप्यूटर के बारे में पढ़ा था कि कंप्यूटर दो तत्वों से बना होता है – हार्डवेयर और सोफ्ट्वेयर. इस अध्याय में हम कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पढेंगे. हार्डवेयर मुख्यतः कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसे आप छू सके, महसूस कर सके तथा ऐसे पार्ट्स जो कंप्यूटर को आकर देता हो. यह एक तरह से कंप्यूटर का शरीर होता है.

    जबकि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वो हिस्सा है जिसे आप महसूस नही सकते. सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में एक जानकारियों का ऐसा समूह होता है जिससे आपका कंप्यूटर आपके द्वारा दिए गये कार्यो सिलसिलेवार तरीके से करता है. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर किसी विशेष काम को किस तरह करता है यह हम आपको अगले अध्याय में विस्तार से बताएंगे.

    कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है (What is Computer Hardware in Hindi)

    कंप्यूटर हार्डवेयर मुख्यतः कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसे आप छू सके, महसूस कर सके तथा ऐसे पार्ट्स जो कंप्यूटर को आकर देता हो. यह एक तरह से कंप्यूटर का शरीर होता है.

    इनपुट और आउटपुट डिवाइस (Input and Output Device)

    इनपुट डिवाइस: यह एक हार्डवेयर डिवाइस होती है इनपुट डिवाइस के मदद से हम कंप्यूटर को निर्देश देते हैं. कुछ मुख्य इनपुट डिवाइस: माऊस, पेनड्रार्इव, कार्ड रीडर, माइक्रोफोन, की-बोर्ड, स्केनर, डी.वी.डी.ड्रार्इव इत्यादि.

    आउटपुट डिवाइस: यह एक हार्डवेयर डिवाइस है, इसके द्वारा हम परिणाम स्वरुप आउटपुट प्राप्त करते हैं. जैसेः मोनीटर, स्पीकर, प्रिन्टर, प्रोजेक्टर, हेडफोन इत्यादि.

    इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बारे में विस्तृत रूप से यहाँ पढ़ें Input and Output Device in Hindi

    कंप्यूटर की हार्डवेयर संरचना (Computer hardware structure in Hindi)

    कंप्यूटर की हार्डवेयर संरचना
    कंप्यूटर की हार्डवेयर संरचना

    जैसा कि हमने पहले भी कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पढ़ा और जाना है कि यह एक फिजिकल डिवाइस का कॉम्बिनेशन है. अगले चित्र में आप जान पाएँगे कि कंप्यूटर CPU किस तरह से काम करता है.

    Central Processing Unit
    Central Processing Unit

    सी. पी. यू. (सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट): यह कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण भाग होता है, इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है. सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के महत्वपूर्ण भाग है: कण्ट्रोल यूनिट, रजिस्टर, ALU, मेमोरी.

    कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions in Hindi)

    कंप्‍यूटर के कार्यप्रणाली की प्रक्रिया एक Sequence में होती है:

    कंप्यूटर प्रोसेसिंग
    कंप्यूटर प्रोसेसिंग

    इनपुट:  यह इस प्रक्रीया का पहला भाग है, CPU को इनपुट देने के लिए विभिन्न तरह के इनपुट डिवाइस का प्रयोग करते हैं साथ ही कंप्‍यूटर को सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से कंमाड या निर्देश देते हैं.

    प्रोसेसिंग: यह इस प्रक्रिया का दूसरा भाग है इसमें यूजर के द्वारा दी गयी निर्देश को प्रोसेसर द्वारा सॉफ्टवेयर में उपलब्‍ध जानकारी और निर्देशों के अनुसार प्रोसेस कराया जाता है.

    आउटपुट: तीसरा अौर अंतिम भाग आउटपुट इसमें आपके द्वारा दी गयी निर्देश के अाधार पर प्रोसेस की गयी जानकारी का रिजल्ट कंप्‍यूटर द्वारा आपको दिया जाता है जो आपको आउटपुट डिवाइस द्वारा परिणाम के रूप में मिलता है.

    इसे भी पढ़ें: Download Free Computer Awareness PDF in Hindi

    इसे भी पढ़ें: A से लेकर Z तक कंप्यूटर के शब्दकोश (Abbreviation of Computer A to Z in Hindi)

    Summary
    Review Date
    Reviewed Item
    कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है (What is Computer Hardware in Hindi)
    Author Rating
    51star1star1star1star1star
    Disclaimer: All the information (including colleges, universities, their respective courses etc.) on Edufever.com has been compiled from the Institution Authority, Respective Websites, Newspaper and other reliable sources available in the public domain. However, if you have found any inappropriate or wrong information/data on the site, inform us by emailing us at mail[@]edufever.com for rectification/deletion/updating of the same.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here